Friday, August 5, 2022
- Advertisement -

31 जुलाई तक AIIMS के 50% फैकल्टी छुट्टी पर, इलाज से पहले ऐसे जानें आपके डॉक्टर हैं या नहीं

- Advertisement -
- Advertisement -

देश के सबसे बड़े अस्पताल (Hospital) अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में गर्मी की छुट्टियां (Summer Vacation) शुरू हो गई हैं. ऐसे में अगर आप दिल्ली एम्स (Delhi AIIMS) सहित देश के किसी भी एम्स में इलाज कराने का सोच रहे हैं या फॉलोअप इलाज के लिए जाने वाले हैं तो यह खबर आपके मतलब की है. किसी भी एम्स में दिखाने जाने से पहले आपको एम्स की वेबसाइट (Websites) को देखना होगा या फिर आपको कॉल (Call) कर पता करना होगा कि उस दिन आपके डॉक्टर (Doctor) रहेंगे या नहीं. अगले 15 दिनों तक एम्स के 50 प्रतिशत फैकल्टी अवकाश पर रहेंगे. एम्स की वेबसाइट पर डॉक्टरों के छुट्टी से संबंधित सारी जानकारी अपडेट की जा चुकी है.

- Advertisement -

क्या इससे मरीजों के स्वास्थ्य सेवाओं पर भी पड़ेगा असर?
एम्स प्रबंधन ने दावा किया है कि इस फैसले की वजह से मरीजों की स्वास्थ्य सेवाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा, लेकिन जिन मरीजों को इसकी जानकारी नहीं मिली उनको एम्स जाने के बाद निराशा हाथ लग रही है और उनको आगे की डेट दी जा रही है. एम्स प्रशासन का कहना है कि वेबसाइट पर मरीजों की सुविधा के लिए सारी जानकारी उपलब्ध करवा दी गई है. इसके साथ ही मरीज फोन से भी जानकारी हासिल कर सकते हैं. वेबसाइट पर हर विभाग के डॉक्टरों की पूरी सूची डाली गई है और उसमें उनके छुट्टी पर जाने और आने के बारे में भी बताया गया है.

हर साल फैकल्टी जाते हैं छुट्टियां मानने
हर साल की तरह इस साल भी एम्स के फैकल्टी छुट्टी पर हैं, हालांकि कुछ दिन पहले तक उनकी छुट्टी को रद्द करने की भी बात सामने आ रही थी. लेकिन, आखिरकार छुट्टियों के दिन में कटौती के साथ डॉक्टर छुट्टी पर जा रहे हैं. एम्स के फैकल्टियों को हर साल दो बार छु्ट्टी दी जाती है. गर्मी और सर्दियों में डॉक्टर रोटेशन पर 15-15 दिनों की छुट्टियों पर जाते हैं, लेकिन इस बार कोरोना की वजह से छुट्टी में 5 दिनों की कटौती कर दी गई है. इस बार डॉक्टरों को सिर्फ 10 दिनों की ही छुट्टी मिली है.

- Advertisement -

50 प्रतिशत कैपिसिटी के साथ ऐसे काम करेंगे डॉक्टर
एम्स प्रबंधन ने दो शिफ्ट में डॉक्टरों के अवकाश मंजूर किया है, ताकि एक समय में हर विभाग में 50 प्रतिशत फैकल्टी उपस्थित रहें. पहले फेज की छुट्टी 12 जुलाई से 21 जुलाई के बीच है और दूसरे फेज की छुट्टी 22 जुलाई से 31 जुलाई के बीच है. बीते 12 जुलाई से पहली शिफ्ट छुट्टी पर है.

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -