Friday, March 29, 2024
- Advertisement -

Afghanistan News: अफगानिस्तान खाली करने की तालिबान की चेतावनी के बीच अब अमेरिका ने कही ये बात, जानें

- Advertisement -
- Advertisement -

Afghanistan News: अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद अमेरिका को लेकर तालिबान (Taliban) का लहरा चेतावनी भरा रहा है. एक बार फिर तालिबान ने मंगलवार को अमेरिका को चेतावनी दी कि वह काबुल को 31 अगस्त तक खाली कर दें. इस बीच अमेरिका के एक प्रशासनिक अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के लिये उनके द्वारा तय की गई 31 अगस्त की समयसीमा पर कायम है.

- Advertisement -

राष्ट्रपतिबाइडन ने राष्ट्रीय सुरक्षा दल के साथ चर्चा के बाद यह फैसला लिया है. समयसीमा खत्म होने के बाद बलों के अफगानिस्तान में रहने पर होने वाले खतरों को भांपते हुए उन्होंने निकासी मिशन को अगले मंगलवार तक पूरा करने का विकल्प चुना है. अधिकारी ने बताया कि बाइडन ने अपने राष्ट्रीय सुरक्षा दल से समय सीमा थोड़ी बढ़ाने की जरूरत पड़ने की सूरत में इमरजेंसी योजना तैयार रखने के लिये कहा है.

बता दें कि तालिबान के एक प्रवक्ता ने कहा है कि अमेरिका को 31 अगस्त तक अफगानिस्तान से लोगों को निकालने का काम पूरा कर लेना चाहिए और यह समयसीमा नहीं बढ़ायी जाएगी. बाइडन प्रशासन ने अफगानिस्तान से सभी अमेरिकी सैनिकों की वापसी के लिए 31 अगस्त की तारीख तय की है.

- Advertisement -

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा कि उनका समूह समय सीमा बढ़ाए जाने की बात नहीं स्वीकार करेगा. मुजाहिद ने कहा कि देश में जनजीवन सामान्य हो रहा है लेकिन हवाईअड्डे पर अव्यवस्था समस्या बनी हुई है. कई अफगान देश पर तालिबान का कब्जा होने के बाद बाहर भागने के लिए आतुर हैं.

- Advertisement -

मुजाहिद ने कहा कि उन्हें तालिबान और सीआईए के बीच किसी भी बैठक की जानकारी नहीं है. हालांकि मुजाहिद ने इस तरह की बैठक से इनकार नहीं किया. एक अधिकारी का कहना है कि अमेरिकी एजेंसी के निदेशक ने सोमवार को काबुल में तालिबान के शीर्ष राजनीतिक नेता से मुलाकात की.

अमेरिकी सेना ने अफगानिस्तान से अपने नागरिकों और सहयोगियों का सुरक्षित निकालने का मिशन शुरू किए जाने के बाद से मंगलवार को सर्वाधिक लोगों को विमानों की मदद से बाहर निकाला. वहीं, दूसरी ओर तालिबान ने संकेत दिया है कि वह जल्द ही लोगों को बाहर निकालने के काम पर रोक लगा सकता है. व्हाइट हाउस ने कहा कि मंगलवार सुबह तक 24 घंटे की अवधि में लगभग 21,600 लोगों को तालिबान के कब्जे वाले अफगानिस्तान से बाहर निकाला. इससे एक दिन पहले लगभग 16,000 लोगों को निकाला गया था.

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -