Sunday, December 4, 2022
- Advertisement -

बॉलीवुड एक्ट्रेस मीनू मुमताज का कनाडा में निधन, मीना कुमारी ने रखा था इनका नाम

- Advertisement -
- Advertisement -

फिल्म इंडस्ट्री से एक दुखद खबर, डांसर और मशहूर कैरेक्ट्र आर्टिस्ट रहीं मीनू मुमताज (Minoo Mumtaz) का निधन कनाडा में हो गया. मशहूर कॉमेडियन महमूद अली (Mehmood Ali) की बहन मीनू के निधन की जानकारी उनके भाई अनवर अली ने दी है. 50 के दशक की मशहूर सहायक कलाकार के निधन की खबर आते ही बॉलीवुड में शोक की लहर दौड़ गई है. दिग्गज एक्ट्रेस रहीं मीना कुमारी (Meena Kumari)  के काफी नजदीकी थीं.

- Advertisement -

 

1950 से लेकर 1960 के दशक में कई फिल्मों में बतौर डांसर कई फिल्मों में काम करने वाली मीनू मुमताज  एक डांसर के साथ-साथ कैरेक्टर आर्टिस्ट भी थीं. मीनू मुमताज का असली नाम मालिकाउन्निसा अली था. जब फिल्मों में काम करने लगी तो मशहूर एक्ट्रेस मीना कुमारी ने इनका नाम बदलकर मीनू मुमताज कर दिया था. तब से फिल्म इंडस्ट्री में मीनू मुमताज के नाम से मशहूर हो गईं.

- Advertisement -

 

- Advertisement -

मीनू मुमताज के निधन की जानकारी देते मीडिया को देते समय उनके भाई अवनर अली ने इंडस्ट्री के लोगों के साथ-साथ, मीडिया और फैंस का भी आभार जताया है. मीनू ने अपने करियर की शुरुआत स्टेज डांसर के तौर पर की थी. मीनू की पहली फिल्म ‘सखी हातिम’ (Sakhi Hateem) थी. इस फिल्म में बलराज साहनी जैसे दिग्गज अभिनेता के साथ थीं. मीनू ने गुरुदत्त साहब के साथ भी काम किया. ‘चौदहवीं का चांद’, ‘कागज के फूल’, ‘साहिब बीवी और गुलाम’, ‘ताजमहल’, ‘घूंघट’, ‘इंसान जाग उठा’, ‘घर बसाके देखो’ जैसी कई फिल्मों में काम करने वालीं मीनू आज दुनिया को अलविदा कह गईं.

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -